Surya Grahan 2020: देश और दुनिया से सामने आईं सूर्य ग्रहण की तस्वीरें, देखें दुर्लभ नजार

Surya Grahan 2020: देश और दुनिया से सामने आईं सूर्य

                        ग्रहण की तस्वीरें, देखें दुर्लभ नजारा

WWW.AAJKASAMACHAR.IN

साल का पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है। दोपहर साढ़े तीन बजे के करीब खत्म होने वाले इस ग्रहण का अद्भुत और अभूतपूर्व नजारा राजधानी समेत देश के कई हिस्सों और दुनिया में देखने को मिला। ज्योतिष में रविवार के दिन मृगशिरा तथा आर्द्रा नक्षत्र एवं मिथुन राशि में पड़ने वाले सूर्य ग्रहण को चूड़ामणि सूर्य ग्रहण कहते हैं। इस ग्रहण का सभी राशियों के लिए प्रभाव कैसा रहेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं। देश और दुनिया से सूर्य ग्रहण की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

 

दिल्ली में सुबह से तो मौसम सामान्य ही था, लेकिन ग्रहण का समय शुरू होते ही धीरे-धीरे आसमान का नजारा बदलने लगा। दोपहर के 12 बजे के करीब दिल्ली व आसपासे के इलाकों में शाम की तरह अंधेरा छा गया।

पाकिस्तान के कराची में सूर्य ग्रहण देखा गया। पाकिस्तान के मौसम विभाग के अनुसार, सूर्य ग्रहण, जो स्थानीय समयानुसार सुबह 8:46 बजे शुरू हुआ, 11:40 बजे सबसे बड़े ग्रहण के साथ 2:34 बजे समाप्त होगा।

 

संयुक्त अरब अमीरात में दुबई के आसमान में सूर्य ग्रहण देखा गया है। सूर्य ग्रहण सुबह 11:12 बजे तक दिखाई दिया। एशिया, अफ्रीका, प्रशांत, हिंद महासागर, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों से भी सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

राजस्थान के जयपुर के आसमान में सूर्य ग्रहण देखा गया। सूर्य ग्रहण दोपहर 11:55 पर ग्रहण की अधिकतम दृश्यता के साथ 1:44 बजे तक दिखाई देगा।

गुजरात में गांधीनगर के आसमान में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया। सूर्य ग्रहण दोपहर 11:32 ग्रहण की अधिकतम दृश्यता के साथ 1:32 बजे तक दिखाई देगा।

 

महाराष्ट्र में मुंबई के आसमान में सूर्य ग्रहण देखा गया। सूर्य ग्रहण दोपहर 3:04 बजे तक दिखाई देगा। अधिकतम ग्रहण 12:10 पर होगा।

नेपाल के काठमांडू में सूर्य ग्रहण देखा गया सूर्यग्रहण। नेपाल के बीपी कोइराला स्मारक, तारामंडल वेधशाला और विज्ञान संग्रहालय विकास बोर्ड के अनुसार सूर्य ग्रहण आज सुबह 10:52 बजे से दोपहर 2:32 बजे तक दिखाई देगा।

इंदौर में सूर्य ग्रहण

मध्यप्रदेश के इंदौर में सूर्य ग्रहण का नजारा कुछ ऐसा दिखा। 

 

Related posts

Leave a Comment